Tuesday 29 March 2016

PM मोदी बनवा रहें हैं 'Star Wars' लेजर बीम हथियार ..!!

.
हॉलिवुड फिल्म 'Star Wars' में जो चीज लोगों का ध्‍यान सबसे ज्‍यादा खींचती है, वह है इसमें इस्‍तेमाल होने वाले भविष्‍य के अत्‍याधुनिक हथियार। इन हथियारों को Directed Energy Weapons (DEW) के नाम से जाना जाता है। 
.
मोदी के निर्देश पर अब DRDO, भारत ऐसे हथियारों का निर्माण करने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है .. DRDO फिलहाल अनमैन्‍ड एरियल वीइकल (UAV) जैसे टारगेट के खिलाफ 10 किलोवॉट के DEW के विकास पर काम कर रहा है।
.
इसके लिए Laser Beam तकनीक को स्‍थापित किया गया है। हैदराबाद स्थित CHESS (सेंटर फॉर हाई एनर्जी सिस्‍टम्‍स एंड सायेंसेज) में इस सिस्‍टम को 800 मीटर के रेंज तक Test किया गया है। एयरक्राफ्ट्स और वॉरशिप्स के लिए सॉलिड-स्टेट लेजर डायरेक्टेड एनर्जी वेपंज को डेवलप किया जाएगा।
.
Directed Energy Weapons (DEW) दुश्मन के ठिकानों को तबाह करने के लिए Chemical Energy - Concentrated electronic magnetic energy beams का इस्तेमाल करता है। (मसलन, हाई एनर्जी/सॉलिड स्टेट लेजर्स, हाई पावर माइक्रोवेब्स, चार्ज्ड पार्टिकल बीम्स --) इनमें से कोई भी DEW से दुश्मनी मिसाईल, ड्रोन्‍स, वीइकल्स, बोट्स को मार गिराया जा सकता है । इन हथियारों की मदद से प्रकाश की गति से पूरी ऐक्यूरेसी के साथ टारगेट को निशाना बनाया जा सकता है। इसकी मदद से एक साथ कई टारगेट को मार गिराया जा सकता है। यह बिना आवाज करने वाला और दुश्मन की जद में नहीं आने वाला हथियार होगा।
.
.

No comments:

Post a Comment