Thursday 28 June 2018

sanskar-aug

विश्व के कुछ देश ऐसे है जिनमें वर्ष के डेढ़ -दो महीनों या उससे भी ज्यादा दिनों तक 24 घण्टे सूरज ही दिखाई देता रहता है,इस अवधि में यंहा रात का अंधेरा कत्तई नही होता..आइये जानिए इन देशों के नाम...
नार्वे : पहाड़ों से घिरा हुआ देश है. इस देश में मई से जुलाई तक लगभग 76 दिन सूरज नहीं डूबता है. इसे लैंड ऑफ द मिड नाइट सन भी कहा जाता है. अगर आप लंबे समय तक रोशनी का आनंद उठाना चाहते हैं तो इस दौरान इस देश की सैर कर सकते है।
स्वीडन : ऐसा देश है, जहां आप आधी रात को भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं. यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक आधी रात को सूरज डूबता है.
आइसलैंड : यह यूरोप का सबसे बड़े आईलैंड में से एक है. यहां आप रात में सूरज की रोशनी का मजा ले सकते हैं. यहां 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है. यहां झरने, ज्वालामुखी, ग्लेशियर्स और प्रकृति के खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे. 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता.
कनाडा : यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. लंबे अर्से तक बर्फ से ढका रहता है. खास बात यह है कि नॉर्थ वेस्‍टर्न इलाके में 50 दिनों आसमान में सूरज लगातार चमकता रहता है. गर्मी के मौसम में 50-50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता. यानी यहां भी रात का अंधेरा देखने को नही मिलता.
फिनलैंड : फिनलैंड एक ऐसा देश है, जहां गर्मी के दौरान 73-74 दिनों तक सूर्य नहीं डूबता. आप यहां पर स्कींग, साइकलिंग, क्लाजइंबिंग और हाइकिंग जैसे खेल का आनंद ले सकते है.
अलास्का : नॉर्थ अमेरिकी महाद्वीप के नॉर्दन और वेस्‍टर्न बॉर्डर पपर स्थित अलास्‍का एक अमेरिकी राज्य है. इसके पूर्व में कनाडा, उत्तर में आर्कटिक महासागर, दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर और पश्चिम में रूस स्थित हैं. यहां भी 24 घंटे दिन होता है और मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है. अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाना जाता है. अब कल्पना कर लें कि मई से लेकर जुलाई तक बर्फ को रात में चमकते देखना कितना रोमांच भरा हो सकता है.

No comments:

Post a Comment