Tuesday 12 June 2018

खूबसूरत द्वीप बाली के बारे में कुछ रोचक तथ्य :
1400 ई. से पहले इंडोनेशिया में हिन्दू साम्राज्य स्थापित था
तनाव से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है, घूमना आज हम आपको एशिया के खूबसूरत द्वीप इंडोनेशिया के बारे में जानकारी दे रहे हैं, हर साल यहां दुनिया भर से लाखों सेलानी अपनी छुट्टियां बिताने आते हैं.

आइलैंड से जुड़ी कुछ खास और दिलचस्प बातो के बारे में बता रहे हैं.

1. इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है पर इस देश में एक भाग बाली आइलैंड है. जो कि सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक है. यह जावा के पूर्व में स्थित है.1400 ई. से पहले इंडोनेशिया में हिन्दू साम्राज्य स्थापित था.
2. यहां की जनता का बहुमत हिन्दू धर्म में आस्था रखता है. यह विश्व विख्यात पर्यटन स्थान है जिसकी कला, संगीत, नृत्य और मन्दिर मनमोहक हैं.
3. बाली की खूबसूरती आंखों और मन को वास्तविक सुकून देती है. नीले समंदर और प्राचीन मंदिरों वाली इस जगह की सैर सबको अपनी ओर खींच लेती है.
4. जुलाई-अगस्त महीने में यहां की यात्रा सबसे बेहतर होती है.
5. डेनपासार से 40 किलोमीटर दूर स्थित नुसा दुआ एक खूबसूरत शहर है, जो बाली की राजधानी है. यहां पूरे शहर में हरे-भरे पार्क, हिंदू पुराणों के चरित्रों और नृत्य करती महिलाओं की मूर्तियां देखने योग्य है.
6. धार्मिक त्योहारों के दौरान बाली के लोग मूर्तियों को कपड़े पहनाते हैं और मंदिरों में मूर्तियों के ऊपर छाते लगाए जाते हैं.
7.यहां अनेक हिन्दू मंदिर हैं. इसके अतिरिक्त प्रत्येक घर या होटल में किसी स्थान पर छोटा सा मंदिर स्थापित किया हुआ होता है.
प्रेषित समय :08:19:17 AM / Wed, Jun 7th, 2017
पलपलइंडिया के अनुसार << सूर्य की किरण >>

No comments:

Post a Comment