Saturday 21 May 2016

2 लाख रुपए में बनिए

 मेडिकल स्टोर के मालिक...

 सरकार दे रही है मौका...

आम नागरिकों को बाजार से 60 से 70 फीसदी कम कीमत पर दवाइयां मुहैया कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार जल्द ही देशभर में 1000 से ज्यादा जन औषधि केंद्र खोलेगी। रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने बताया कि इन केंद्रों पर बी-फॉर्मा और एम-फॉर्मा किए हुए युवाओं की सेवाएं ली जाएंगी और इनका एक नया नाम रखा जाएगा। अगर आप बेहद कम खर्चे में अपना एक उद्यम लगाना चाहते हैं तो आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि महज दो लाख रुपए में इन जन औषधि केंद्रों का ठेका प्राप्त कर सकते हैं।
आपको बता दें कि सरकार सस्ती और नॉन ब्रांडेड दवाओं की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए जनऔषधि योजना के तहत देशभर में तमाम जन औषधि केंद्र खोलना चाहती है। आंकड़ों के लिहाज से अब तक देश में 157 जन औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं। इन औषधि केंद्रों पर होने वाली दवाओं की बिक्री पर 16 फीसदी कमीशन भी दिया जाता है। इस योजना के मुताबिक सरकार की जिम्मेदारी यह होती है कि वह इन केंद्रों को जेनरिक दवाओं की सतत आपूर्ति करती है। नियमों के मुताबिक पहले तो यह योजना सिर्फ सरकार की चुनिंदा संस्‍थाओं तक ही सीमित थी हालांकि अब कोई भी फार्मासिस्‍ट या डॉक्‍टर जन औषधि स्‍टोर खोल सकता है। गौरतलब है कि यह योजना यूपीए सरकार के दौरान ही शुरू हुई थी लेकिन जेनरिक दवाओं की पर्याप्‍त आपूर्ति न हो पाने जैसी तमाम खामियों के कारण यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई थी।

कितनी चाहिए जमीन-
जन औषधि स्‍टोर खोलने के लिए आपके पास कम के कम 120 वर्गफीट जगह होनी ही चाहिए। एनजीओ या फार्मासिस्‍ट के पास भी स्‍टोर के लिए 120 वर्ग फीट खुद या किराए की जगह होनी जरूरी है।
कैसे करें आवेदन-
इस योजना को लागू करने की जिम्‍मेदारी डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्‍युटिकल्‍स ने ब्‍यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्‍टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया (बीपीपीआई) के पास है। आप इससे संबंधित अन्य जरूरी जानकारी जैसे कि इसके लिए कैसे आवेदन करे जानने के लिए इसकी वेबसाइट पर जा सकते हैं और http://janaushadhi.gov.in/data/GuidlinesJAS.pdf से इसका आवेदन पत्र डाउनलोड कर नीचे दिए पते पर भेज सकते हैं।
General Manager (A&F),
Bureau of Pharma Public Sector Undertakings of India (BPPI),
IDPL Corporate Office, IDPL Complex, Old Delhi Gurgaon Road,
Dundahera, Gurgaon – 122016 (Haryana)
आप इसके साथ BPPI के पक्ष में 2000 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट (नॉन रिफंडेबल) भी भेजना न भूलें।
सरकार करती है सहायता, दो लाख में आप भी बनिए उद्यमी
ऐसा नहीं है कि इस तरह के उद्यम के लिए किसी भारी भरकम खर्चे की जरूरत होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका भी कोई मेडिकल स्टोर हो तो आप महज दो से ढाई लाख रुपए के निवेश से इस सपने को पूरा कर सकते हैं। हां स्टोर किस जगह पर होगा इसकी व्यवस्था आपको खुद करनी होगी। अगर आपको इस केंद्र का ठेका मिल जाता है तो जेनरिक दवाओं का पूरा पूरा स्टॉक सरकार द्वारा मुहैया कराया जाता है। हां आपको अपने स्टोर में एक कंप्यूटर, एक बिल प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन और रेफ्रिजरेटर भी रखना होगा। साथ ही साथ इसके अलावा स्‍टोर शुरू करने के लिए सरकार ढाई लाख रुपए तक की वित्‍तीय सहायता भी उपलब्ध कराती है। 
2 लाख रुपए में बनिए मेडिकल स्टोर के मालिक, सरकार दे रही है मौका - India TV


medical store

No comments:

Post a Comment