Thursday 12 May 2016

ये जगह महाराष्ट्र के रायगड किले में स्तिथ हैं...ये जगह असल में अपने समय के सबसे ताकतवर हिन्दू शासक शिवाजी की समाधि हैं....जी हाँ शिवाजी के नाम से तो इस देश का बच्चा बच्चा वाकिफ हैं..वो ही शिवाजी जिन्होंने एक साथ कई बाहरी ताकतों से लोहा लिया..अपना स्वंतंत्र हिन्दवी स्वराज स्थापित किया...

आज देखिये हम लोग उन महान आत्मा की मिट्टी की क्या इज्ज़त कर रहे हैं..मजारों पर इस देश के बहुत से हिन्दू जाते हैं लेकिन कितने हिन्दू शिवाजी की समाधि पर दिया जलाते दीखते हैं?

अगर आपको ये फोटो देखकर शर्म आये तो आगे शेयर जरुर करे क्यूंकि अब अगर बात निकल ही गयी हैं तो फिर दूर तक जानी ही चाहिए..
...............................................................
बसवा,राजस्थान।

राणा सांगा का नाम तो आपने जरूर सुना होगा।जी हाँ वो ही वीर योद्धा जिसने दिल्ली, गुजरात, व मालवा मुगल बादशाहों के आक्रमणों से अपने राज्य की बहादुरी से ऱक्षा की। उस समय के वह सबसे शक्तिशाली हिन्दू राजा थे।राणा रायमल के बाद सन १५०९ में राणा सांगा मेवाड़ के उत्तराधिकारी बने।इनके शासनकाल मे मेवाड़ अपनी समृद्धि की सर्वोच्च ऊँचाई पर था। एक आदर्श राजा की तरह इन्होंने अपने राज्य की ‍रक्षा तथा उन्नति की।
राणा सांगा अदम्य साहसी (indomitable spirit) थे। एक भुजा, एक आँख खोने व अनगिनत ज़ख्मों के बावजूद उन्होंने अपना महान पराक्रम नहीं खोया, सुलतान मोहम्मद शासक माण्डु को युद्ध मे हराने व बन्दी बनाने के बाद उन्हें उनका राज्य पुनः उदारता के साथ सौंप दिया, यह उनकी बहादुरी को दर्शाता है।


चित्र में दिखाई दे रही ये जगह असल में महाराणा सांगा की समाधि हैं।यह समाधि राजस्थान के दौसा जिले के बसवा गाँव में रेलवे लाइन के एक तरफ स्तिथ हैं।
चित्र को देखकर ही समझा जा सकता हैं की हम अपने वीरों का कितना सम्मान करते हैं।जिन्होंने इस देश की रक्षा के लिए अपनी जान दी आज हम लोगो ने उनका क्या हाल कर दिया।भले ही दुश्मन उनका सर ना झुका सके लेकिन हम लोगो ने उनकी शान जरूर मिट्टी में मिला दी।

No comments:

Post a Comment