Saturday 29 August 2015

vyang....

एक रियल घटना...
 पान की दुकान पर खडे एक 30 वर्षीय S T कास्ट के युवक से बातचीत के कुछ अंश ...
मैने पूछा कुछ कमाते धमाते क्यो नहीं...?
वह बोला - क्यो.?
मै बोला शादी कर लो ...?
वह बोला हो गई ..
कैसे ..??
वह बोला मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मे...
मे बोला फिर बाल बच्चों के लिये कमाओ...?
वह बोला - जननी सुरक्षा से डिलेवरी फ्री और साथ मे 1400 रू का चेक...
मेने बोला बच्चो कि पढ़ाई लिखाई के लिये कमाओ..?
वह बोला उनके लिये पढ़ाई और भोजन फ्री...
साथ में लड़का MBBS कर रहा है उसे स्कोलरशिप भी मिलती है उस से हम ऐस करते हे
मैने बोला यार घर कैसे चलाते हो वह बोला
छोटी लड़की को अभी वसुन्धरा सरकार से स्कूटी मिली है
1रू किलो गेंहू और चावल से...!
मै झुझला कर बोला यार माॅ बाप को तीर्थयात्रा के लिये तो कमा ...??
वह बोला दो धाम करवा दिये है मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा से...!
मुझे गुस्सा आया और मैंने बोला-
माॅ बाप के मरने के बाद जलाने के लिये कमा..?
वह बोला 1 रू मे विद्युत शवदाह गृह है..!
मैंने कहा तेरे बच्चो कि शादी के लिये कमा..?
वह मुस्कुराया और बोला
फिर वहीं आ गये... वैसे ही होगी जैसे मेरी हुई थी...!!
? यार एक बात बता ये इतने अच्छे कपडे तू कैसे पहनता है ?
वह बोला राज की बात है..फिर भी मै बता देता हूँ...
"सरकारी जमीन पर कब्जा करो आवास योजना मे लोन लो और फिर मकान बेच कर फिर जमीन कब्जा कर पट्टा ले लो...!!"
ज्यादा कोई 3 5 करे तो सालो को झुटे atrocity(जातिसूचक) केस में अंदर करवा दो, फिर लाख दो लाख समझोता करने के लिए ऑफर आ जायेंगे
ये है असली आरक्षण.......... सब समझ गये होंगे 

,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
लड़की वालों की अजीब डिमांड! 
लड़की वाले : जी हमें तो ऐसा लड़का चाहिए जो पान, सिगरेट, दारू ना लेता हो..

 सिर्फ उबला हुआ शुद्ध शाकाहारी खाना खाए 
और दिन रात भगवान का नाम ले..!
 पंडित : ऐसा लड़का तो आपको सिर्फ एम्स के आईसीयू वॉर्ड में ही मिलेगा !
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
अगर आप पत्नी और कामवाली बाई के बीच के वार्तालाप पर गौर करें तो काफी सारे 'वन-लाइनर्स' ऐसे होते हैं मानो एक प्रेमिका अपने प्रेमी से बात कर रही हो। जैसे कि...सुनो, कल टाइम से आ जाना हां। कल दो बार आ जाना, देखो मैं इंतजार करूंगी, धोखा मत दे देना ऐन टाइम पे। मैं कब से तुम्हारा इंतजार कर रही थी। आज बहुत देर कर दी, कल थोड़ा जल्दी आ जाना। और सबसे क्लासिक, देखो जब भी छोडऩा हो तो पहले से बता देना, एकदम से मत छोडऩा ताकि मैं दूसरा इंतजाम कर सकूं।
...........................................

बीवी पर हाथ उठाए तो "बेशर्म"। बीवी से मार खाए तो "बुजदिल"। बीवी को किसी और के साथदेख कर कुछ कहे तो "शक्की"। चुप रहे तो "डरपोक"। घर से बाहर रहे तो "आवारा"। घर में रहे तो "नाकारा"। बच्चों को डांटे तो"ज़ालिम" । ना डांटे तो "लापरवाह" । बीवी को नौकरी करने से रोके तो"शक्की" । बीवी को नौकरी करने दे तो बीवी की "कमाई खाने वाला"। मां की माने तो "दूध पीता बच्चा"। बीवी की माने तो "जोरू का गुलाम"। पूरी ज़िंदगी समझौता, त्याग और संघर्ष में बिताने के बावजूद वह अपने लिए कुछ नहीं चाहता। इसलिए पुरुष की हमेशा इज़्ज़त करें। पुरुष, बेटा, भाई, ब्वॉफ्रेंड, पति, दामाद, पिता हो सकता है, जिसका जीवन हमेशा मुश्किलों से भरा हुआ है।




No comments:

Post a Comment