Monday 25 April 2016

 भेड़ चराने वाली लड़की 

 बन गई देश की शिक्षा मंत्री !


फ्रांस की नई एजुकेशन ऐंड रिसर्च मंत्री नजत बेल्कासेस ने पेश की मिसाल। उन्होंने दिखा दिया कि भले ही आपका बचपन गरीबी में गुजरा लेकिन ईमानदारी और जज्बा हो तो कुछ भी हासिल करना मुश्किल नहीं होता।
 
नजत के पिता फ्रांस में मजदूरी करते थे। उन्होंने अपनी फैमिली और बेटी नजत को फ्रांस बुला लिया था। नजत का जन्म 1977 में मोरक्को के एक पिछड़े गांव नादोर में हुआ था। पिता के बुलाने पर नजत 1982 में फ्रांस की सिटी अनिया पहुंच गईं। नजत ने पढ़ाई में जमकर मेहमत की। इन्होंने 2002 में पैरिस इंस्टिट्यूट ऑफ पॉलिटिकल स्टडीज से ग्रैजुएशन किया। ग्रैजुएशन के बाद नजत ने सोशलिस्ट पार्टी जॉइन कर ली। इसके बाद उन्होंने नागरिक अधिकारों को लिए जंग छेड़ दी। उन्होंने नागरिकों को सस्ते घर दिलाने के लिए आंदोलन किया। इसके साथ ही नजत ने भेदभाव के खिलाफ भी आवाज उठाई।
 
नजत 2008 में रोन अलपाइन से काउंसिल मेंबर चुनी गईं। उसके बाद से वह लगातार चुनाव जीतती आ रही हैं। चुनाव जीतने के बाद से नजत की राजनीति को गति मिली। 2012 में नजत को महिला अधिकार मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने उन्हें सरकार की प्रवक्ता भी नियुक्ति किया। आखिर में 2014 में नजत को शिक्षा मंत्री बनाया गया




भेड़ चराने वाली की लड़की




No comments:

Post a Comment