Sunday 5 October 2014

राजस्थान : जयपुर की प्रयोगशाला में चौकाने वाला खुलासा, ७ में ६ कोल्डड्रिंक्स जानलेवा

जयपुर (राजस्थान) - सेठी कॉलोनी स्थित जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला में कोल्ड ड्रिंक्स की जांच रिपोर्ट में चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कोल्ड ड्रिंक्स की जांच के लिए अजमेर रोड़ स्थित बी.एस.ट्रेडर्स डिपो पर लहर, स्लाइस, ७ अप आदि ब्रांड के पांच सेंपल लिए थे। जांच में यह सभी सेंपल अनसेफ पाए गए हैं। जांच रिपोर्ट में स्टेफाइलोकॉकस बैक्टीरिया, कीड़े-मकोड़े एवं पॉलीथीन के टुकड़े मिले हैं।
एसएमएस अस्पताल के मेडिसन विभाग के डॉ. रमन शर्मा के अनुसार कोल्ड ड्रिंक्स में स्टेफाइलोकॉकस बैक्टीरिया से फूड पॉइजनिंग तथा ज्यादा टॉक्सिन होने पर शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।
कोर्ट में दर्ज होगा मामला
सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ.ओ.पी. ठाकन ने बताया कि अजमेर रोड बाईपास स्थित बी.एस. ट्रेडर्स डिपो से लिए गए पांचों सैंपल अनसेफ मिले हैं। संबंधित फर्म के खिलाफ कोर्ट में मामला दर्ज कराया जाएगा। इसके अलावा जनता कॉलोनी के मैसर्स गुड़िया एंटरप्राइजेज के यहां से लिए दो सैंपलों में एक अनसेफ व एक सब स्टेंडर्ड मिलने पर नोटिस दिया जाएगा।
आगे क्या ?
खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम २००६ एवं नियम २०११ के अंतर्गत किसी भी सैंपल के अनसेफ पाए जाने पर संबंधित फर्मों को नोटिस तथा अनुसंधान पूर्ण होने पर विभाग की ओर से प्रकरणों में इस्तगासा दायर किया जाता है।
स्त्रोत : दैनिक भास्कर

No comments:

Post a Comment