Monday 30 November 2015

ISI एजेंट रशीद 7 दिन की पुलिस रिमांड पर, BSF-आर्मी के और जवान जासूसी में हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली।
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए भारतीय सीमा सुरक्षा बल के हवलदार अब्दुल रशीद को सोमवार को दिल्ली की एक कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने अब्दुल राशिद को  7 की पुलिस रिमांड में भेज दिया है। पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम आज सुबह अब्दुल राशिद को दिल्ली लाई थी।
2013 से ISI तक पहुंचा रहा था खुफिया जानकारी
क्राइम ब्रांच के संयुक्त पुलिस आयुक्त रवींद्र यादव ने बताय कि शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि रशीद साल 2013 से सेना से जुड़ी गोपनीय सूचनाएं आईएसआई तक पहुंचा रहा था, इससे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह सामने आ रही है कि बीएसएफ और सेना में और भी जासूस हो सकते हैं। सेना और पुलिस उनका पता लगाने में जुटी है। यादव के अनुसार रशीद से पूछताछ में और महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार ऐसी आशंका है कि रशीद ने सीमा पर सेना और बीएसएफ के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान से जुड़ी कई गोपनीय जानकारी आईएसआई तक पहुंचाई हैं।
कुछ और जवानों की जासूसी कांड में शामिल होने की आशंका
जम्मू में रहने वाला आईएसआई एजेंट कैफईतुल्लाह खान उर्फ मास्टर राजा (44) उसका ममेरा भाई है। दोनों मिलकर साल 2013 से गोपनीय सूचनाएं लीक कर रहे थे। आशंका है कि रशीद के साथ सेना के कुछ और जवान भी इस जासूसी कांड का हिस्सा हो सकते हैं। खान को पुलिस ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया जबकि रशीद को रविवार को जम्मू से गिरफ्तार किया। रशीद राजौरी जिले में बीएसएफ के गुप्तचर विभाग में तैनात था। मास्टर राजा पाकिस्तानी गुप्तचर विभाग का एजेंट है जबकि रशीद उसका अहम सूत्र था। दोनों उस जासूसी रैकेट का हिस्सा थे, जिसे पाकिस्तान की आईएसआई मदद करती है।
सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत गिरफ्तारी
दोनों को भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से कथित तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों से जुड़े दस्तावेज मिले हैं। दिल्ली पुलिस ने राजा को पहले से सात दिन के पुलिस रिमांड पर लिया हुआ है। अब उसे रशीद के सामने रखकर पूछताछ की जाएगी।

No comments:

Post a Comment