Saturday 5 November 2016

श्री श्री रविशंकर कराएंगे कश्मीर में जलाए गए 27 स्कूलों का पुर्ननिर्माण ...

कश्मीर में हुए स्कूल हादसे के बाद आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के संस्थापक और अध्यात्मिक गुरु श्री श्री रवि शंकर ने स्कूलों की दौबारा निर्माण कराने की पेशकश की है। रविशंकर ने इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी, उन्होने लिखा ‘मैं कश्मीर में जल चुके 27 स्कूलों के पुर्ननिर्माण कराने की पेशकश करता हूं।’ कश्मीर में पिछले दिनों तकरीबन 27 स्कूलों में आग लगा दी गई। जिससे ये स्कूल जलकर राख हो गए। इसमें सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट स्कूल भी शामिल हैं।
आर्ट ऑफ लिविंग संस्था अपने फ्री स्कूल प्रॉजेक्ट्स के तहत बच्चों को मुफ्त में शिक्षा मुहैया करवाती है। कश्मीर के स्कूलों को फिर से बनाने की योजना इसी पहल के तहत की जा रही है। संस्था अभी 20 राज्यों में तकरीबन 50,000 बच्चों को फ्री में शिक्षित कर रही है। संस्था के द्वारा नक्सलवाद, प्राकृतिक आपदा और अन्य किसी वजह से प्रभावित पिछड़े इलाकों में भी स्कूल खोले जाते हैं।
कश्मीर घाटी में पिछले चार महीने से जारी अशांति के बीच करीब 27 स्कूलों में आग लगाकर उन्हें रहस्यमय रूप से जला दिया गया। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा अभी भी पूरी तरह से शांत नहीं हुई है। हाल ही में जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने स्कूल जलाने की घटना को स्वत: संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को स्कूलों को महफूज रखने के तौर तरीके खोजने का निर्देश दिया था।

No comments:

Post a Comment