Tuesday 15 November 2016

सोना-डॉलर में कालेधन छुपाकर सोच रहे हैं बच गए तो जरा पढ़ लीजिए ये खबर...

जिन लोगों ने कालेेधन छुपाने के लिए आनन-फानन में सोना खरीद लिया है, या विदेशी मुद्रा से एक्सचेंज कर लिया है सरकार उन्हें भी चैन से सोने देने के मूड में नहीं है. केंद्र सरकार ने सोने में कालेधन खपाने वालों का भंडाफोड़ करने का जिम्मा आयकर विभाग और ईडी को सौंप दिया है.
सरकार के आदेश पर 8 से 10 नवंबर तक सोना खरीदने और बेचने वालों का वेरीफिकेशन किया जा रहा है. साथ ही दोनों विभाग इन तीन दिनों में सोना, हीरा और विदेशी मुद्रा खरीदने वालों की जांच करने की तैयारी में हैजेवरातों का कारोबार करने वाले हर छोटे-बड़े कारोबारियों की सूची मंगवाई गई है. साथ ही कारोबारियों और उनके रिश्तेदारों के बैंक खातों को खंगाला जा रहा है. यह भी नजर रखा जा रहा है कि पहले इन बैंक खातों से कितने का ट्रांजेक्शन होता था और नोटबंदी लागू होने के बाद इसमें कितनी बढ़ोत्तरी हुई है.
दिल्ली, लखनऊ, पटना, भोपाल, मुंबई, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में स्थित ज्वेलरी की बड़ी दुकानों के सीसीटीवी फुटेज भी मंगवाए गए हैं. जांच एजेंसियों को आदेश दिया गया है कि सीसीटीवी में ज्यादा जेवरात खरीदने वालों की पहचान की जाए और उनकी आमदनी का भी पता लगाया जाए.
इसके बाद संबंधित लोगों को खरीद-फरोख्त की रकम का हिसाब देना होगा और बताना होगा कि उनके पास यह पैसा कहां से आया.
इतना ही नहीं, आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय को धार्मिक संस्थानों पर भी नजर रखने को कहा गया है. आयकर विभाग और ईडी पूरे जोर-शोर से दिल्ली, मुंबई समेत कई महानगरों से छापेमारी के दौरान कब्जे में लिए गए दस्तावेजों का आंकलन कर रहा है.
मालूम हो कि केंद्र सरकार ने आठ नवंबर की रात आठ बजे से 1000 और 500 रुपए के पुराने नोट को बैन कर दिया था. इसके बाद से नोट के रूप में कालेधन छुपाकर रखने वाले लोग इसे खपाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है.

No comments:

Post a Comment