Sunday 6 November 2016

’मालगुड़ी डेज़’ का ‘स्वामी’

इतना बदल गया है ...

वक़्त कितनी तेजी से बदल जाता है, किसी को पता ही नहीं चलता. पर उससे भी अजीब बात तो ये है कि वक़्त के साथ पुरानी यादें भी धुंधली हो जाती है.
मास्टर मंजुनाथ का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिन्होंने महज़ तीन साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. मुझे पता है ये नाम आपको याद नहीं होगा. होगा भी कैसे? याद तो मुझे भी नहीं है.मास्टर मंजुनाथ दुनिया के लिए चाहे कुछ भी हों, पर हमारे और आपके लिए तो वे मालगुड़ी डेज़ के स्वामी थे और रहेंगे.
क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि हमारे बचपन का हीरो स्वामी अभी कैसा दिखता है? वैसे तो हम स्वामी को मालगुड़ी डेज़ से ही जानते हैं. लेकिन स्वामी ने हिंदी और कन्नड़ फ़िल्मों की कुल मिलाकर 68 फ़िल्में की हैं. स्वामी ने 80 से अधिक टीवी सीरियल्स में भी अभिनय किया है.
दरअसल, स्वामी ने 1990 में बनी अग्नीपथ में भी विजय दीनानाथ चौहान की भूमिका निभाई थी.

समय बीतता गया और अब 39 वर्षीय स्वामी बैंगलूरु में रहते हैं. The Quint से बातचीत के मुताबित, स्वामी ने कहा 'फ़िल्मों के बाद मैंने अपनी पढ़ाई पुरी की और सभी बैंगलुरू वासियों की तरह मैं भी आईटी सेक्टर में चला आया. लेकिन मैं एक आम आदमी की तरह 9 से 5 नौकरी नहीं कर सकता था. इसलिए मैंने एक दूसरी फर्म के साथ 14 सालों तक काम किया. आज मैं खुशी से शादी-शुदा जीवन जी रहा हूं और मेरा एक 5 साल का बेटा भी है. इसके अलावा खुद का एक जनसंपर्क कंसल्टेंट फर्म भी है.'

No comments:

Post a Comment