Tuesday 29 November 2016


कैसे सोलंकी वंश की एक हिन्दू प्रतीक मस्जिद बन गया!
Rudramahalaya, का भव्य और प्राचीन 12 वीं सदी मे मंदिर भगवान शिव को समर्पित siddhpur में अवस्थित है, पाटन जिला गुजरात । इस भव्य मंदिर विशाल वास्तुकला था, जटिल नक्काशियां और रूद्र ने पृथ्वी को समर्पित, शिव का एक खूँखार रूप है । यह के बीच बनाया गया था (1094-1143) को सोलंकी वंश के राजा जयसिम्हा siddharaja द्वारा ।
Siddhpur की विचित्र बस्ती के महान राजा जयसिम्हा siddharaja, जो इस भव्य शिव मंदिर का निर्माण के नाम पर रखा गया था । The सोलंकी वंश के शासन के दौरान मेँ की क़ौम के लोगों को धन और समृद्धि की पर्याप्त मात्रा में मज़ा आया, जयसिम्हा siddharaja के समय के दौरान विशेष रूप से ।
Siddhpur के प्रमुख मंदिर संसाधनों की एक बहुत बड़ी उपलब्धि और 1600 स्तंभों, 18000 मूर्तियों, 17000 ध्वज और प्रशंसा की तराशी हुई साथ में बनाया गया था "toran" या विशाल और अलंकृत प्रवेश द्वार होते हैं ।
Rudramahalaya मंदिर बहुत ही विशाल था, अमीर और समृद्ध मंदिर 12-15 वीं शताब्दी तक. यह तो दिया गया था और बेरहमी से बलपूर्वक, इस्लामी आक्रमणकारियों द्वारा एक और मस्जिद में बदल दिया गया था ।
मुहम्मद गौरी की लूट, मानकर desecrated और grandest और अधिकतर वास्तु-12 वीं शताब्दी में rudramahalaya मंदिर से नष्ट कर दिया । के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर को नष्ट करने के लिए वह गया था रास्ते में ।
भारत के अपने आक्रमण, मुहम्मद गौरी की, और उनके साथी मुगलों अपने प्रयास इस्लामी धर्म को स्थापित करने और उपमहाद्वीप के कानून में अनेक हिंदू मंदिरों को नष्ट कर दिया है । मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा ढंग से मंदिरों और धार्मिक पूजा स्थान को नष्ट करने के द्वारा हिन्दू धर्म, संस्कृति, परंपरा, इतिहास, साहित्य, भाषा, धरोहर, विरासत, और पूरा हिन्दू grand बयान करने की कोशिश की गयी है.
मंदिर के आगे अधिक विनाश और ulugh खान जैसे मुगल-पुर्तगाली गठबंधन के हाथों को लूटना 1297-98 ई. में लगाया गया था और फिर से द्वारा अहमद 1415 ई. में शाह.
इस विशाल मंदिर संरचना के पश्चिमी हिस्से को बाद में एक जामा मस्जिद में बदल दिया गया था ।
साइट के प्रवेश द्वार पर शिलालेख कि जामा मस्जिद औरंगजेब के शासनकाल में सन् 1645. में बनाया गया था, लेकिन यह है कि औरंगजेब शासन नहीं किया 1658 यहाँ तक कि राजा के रूप में, लगभग 13 वर्ष बाद ध्यान देना आवश्यक सुझाव दें । यह एक मस्जिद में से है कि siddhpur क्रेडिट के अक्सर स्थानीय लोगों के निर्माण औरंगजेब को । औरंगजेब, अनेक हिंदू मंदिरों और महलों के शासनकाल में, दक्षिण पठार और उसके आसपास के क्षेत्रों में, विशेष रूप से नष्ट कर दिया गया है यह बात नहीं है. ये मंदिर बाद में लूट रहे थे, और माल मस्जिदों में हिंदू संरचना में बदलें का प्रयोग किया गया था । को नष्ट कर दिया मंदिर साइट से भी कच्चे माल को अधिक मस्जिदों के निर्माण के लिए उपयोग किया गया है ।

No comments:

Post a Comment