Tuesday 15 November 2016

नोटबंदी का फायदा, भारत में ड्रग्स की बिक्री हुई बिल्कुल खत्म ...

पीएम मोदी के नोटबंदी के बाद 500 और 1000 का नोट चलन में बंद हो गए हैं। जिसका एक सबसे बड़ा फायदा आज भारत ड्रग्स फ्री की ओर बढ़ रहा है।
बताया जा रहा हैं कि पिछले छह दिनों में ड्रग्स यहां तक कि नकली नोटों की एक भी खेप भारत के किसी भी हिस्से में सप्लाई नहीं हुई है। काले कारोबार में भी 500 व 1000 के पुराने नोट नहीं चल रहे हैं। यह खुलासा दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल व देश की खुफिया एजेंसियों द्वारा किए गए मोबाइल सर्विलांस से हुआ है। स्पेशल सेल ने देश के करीब तीन दर्जन से ज्यादा सप्लायर के फोन सर्विलांस पर लगा रखे हैं। दिल्ली पुलिस समेत देश की जांच एजेंसियां दावा कर रही है कि ड्रग्स का काला कारोबार पूरी तरह ठप हो गया है। हवाला से भी सप्लायर व रिसीवर को पैसा नहीं मिल रहा है।
स्पेशल सेल ने करीब तीन दर्जन से ज्यादा सप्लायर व रिसीवर के फोन पर सर्विलांस लगाया गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पिछले वर्ष सबसे ज्यादा ड्रग्स व उसके सप्लायर व रिसीवर को पकड़ा है। स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत में ड्रग्स म्यामांर बॉर्डर, मणिपुर के कालीचक, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पश्चिमी बंगाल के मालदा आदि जगहों से आती थी। मणिपुर के कालीचक में अफीम की खेती होती है। इन जगहों से बड़ी खेप उत्तरप्रदेश के बरेली, बदायूं व बाराबंकी, मध्यप्रदेश के मंसूर, राजस्थान के झालाबाड़ और चित्तौड़गढ़ जाती थीं।
इन जगहों से रिसीवर उसे पंजाब, दिल्ली व भारत के अन्य मेट्रोपॉलिटन शहरों में सप्लाई करते थे। स्पेशल सेल ने पूरे देश के करीब तीन दर्जन से ज्यादा ड्रग्स सप्लायर व रिसीवर के फोन पर सर्विलांस पर लगा रखे हैं। मोबाइल सर्विलांस से खुलासा हुआ है कि म्यामांर बॉर्डर, मणिपुर, मालदा व अफगानिस्तान से ड्रग्स की एक भी  खेप आगे नहीं बढ़ी है। सर्विलांस से पता लगा कि ड्रग्स सप्लायर रिसीवर से नए नोटों की मांग कर रहे हैं। सप्लायरों ने 500 और 1000 के नोट लेने से एकदम मना कर दिया है।
सप्लायरों ने रिसीवर को उधारी में भी ड्रग्स की खेप देने से एकदम मना कर दिया है। हालांकि रिसीवर पुराने नोटों को कुछ महीने बाद नए नोटों में बदलने की बात कह रहे हैं। देश की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि नोटबंदी से काला धंधा पूरी तरह ठप हो गया है। पूरे देश में ड्रग्स की मांग भी एकदम कम हो गई है। कुछ जगहों पर पुड़िया में जरूर छोटे-मोटे ड्रग्स की सप्लाई हो रही है। सुरक्षा एजेंसियों ने दावा किया है कि अब नकली करेंसी को जलाने के अलावा कोई दूसरी उपाय नहीं है। सुरक्षा एजेंसियों को जानकारी मिली है कि यूपी में कई जगह नकली नोट जला दिए गए हैं। ऐसे इनपुट्स हैं कि देश के ज्यादातर हिस्सों में नकली नोटों को जलाया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment