Wednesday 17 January 2018

चूहों ने अपने इलाके में पूरा शहर ही खोद डाला है
जिस खेत मे चूहे ज़्यादा हो जाते हैं उसमें वो पूरा खेत ही खोद डालते हैं । चूहों का संसार जमीन के नीचे ही होता है । चूहों की पूरी colony होती है जमीन के नीचे । चूहे बिलों का पूरा network बनाते हैं जमीन के नीचे । एक colony में घुसने और निकल भागने के 36 बिल होते हैं । उसमें मादाओं और नवजात बच्चों के लिए अलग chambers होते हैं । अन्न का भंडारण करने के लिए बाकायदे अन्नागार होते हैं । हमारे मुसहर जब चूहों का शिकार करते हैं तो उनको सिर्फ चूहे नही मिलते बल्कि एक एक बिल ( colony ) में 35 -- 40 किलो तक गेहूं मिल जाता है । खेतों में चूहे फसल को इतना नुकसान पहुंचाते हैं कि कई बार तो आधी से ज़्यादा फसल चट कर जाते हैं । इसके अलावा चूहों की एक खासियत तो है ही कि वो अपनी जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ाते हैं , एक चुहिया साल में कई बार बियाती है और एक बार में बीसों बच्चे देती है ।
Rubbish कुमार पूछते हैं कि क्या हो जाएगा अगर चूहे देश मे बहुसंख्यक हो गए तो ? जब चूहे ज़्यादा हो जाते हैं तो क्या नुकसान होता है इसका नज़ारा  शहर ए बनारस में देखने को मिला ...बनारस के SSP साहब अचानक एक बिल में घुस गए । वहां का नज़ारा देख के दंग रह गए ....चूहों ने अपने इलाके में पूरा शहर ही खोद डाला है और 2लाख वर्ग फुट का एक बहुमंजिला Basement खोद डाला है ... उसके नीचे बड़े बड़े गोदाम और बाकायदे शोरूम बना डाले हैं , बाकायदे सुरंगों का एक जाल बिछाया गया है ... और बिल भी कोई ऐसी वैसी नही .. पूरा दस चकवा डम्पर ट्रक घुस जाता है ऐसे बिल बनाये गए हैं । ये underground शहर घनी शांतिप्रिय आबादी और वाराणसी शहर के अत्यंत घने पुराने शहर के Whole Sale बाज़ार के नीचे बनाया गया है ...और चूंकि illegal तरीके से चोरी छिपे बनाया गया है , जुगाड़ तकनीक से बनाया गया है और इतना बड़ा इतना विशाल है कि पूरे शहर के ही धंस धसक जाने का खतरा पैदा हो गया है ।
सरकार और जिला प्रशासन हतप्रभ हैं ..शहर भौचक्का है .. पिछले कई सालों से ये Illegal activity चल रही थी और स्थानीय प्रशासन , खुफिया तंत्र , और सरकार बहादुर सोये हुए थे ?
हम लोग अक्सर सुनते देखते हैं कि मुम्बई में बहुमंजिला इमारत ढह गई और सैकड़ों लोग दब के मर गए ....ज़रूरी नही की कल ही गिर जाएगी ...हो सकता है कि 5 -- 10 साल बाद गिरे ...पर जिस दिन गिरती है , मौत का तांडव होता है ।
बनारस में जहां ये कांड हुआ है वहां घनी आबादी है और शहर का थोक बाज़ार है जहां आसपास के 10 -- 20 जिलों से लोग खरीदारी करने आते हैं । एक बार मे लाखों लोग वहां होते हैं ....
चूहों ने पूरा शहर खोद डाला है , प्रशासन में हड़कंप मचा है ... पूरे शहर के नीचे सुरंगें और Basement बना दिये गए हैं ।
शहर कभी भी धसक सकता है , गिर सकता है ।लाखों लोगों की जान खतरे में है ।
योगी जी , पूरी बेनिया दालमंडी को Seal कीजिये और इस अवैध निर्माण को गिरा के शहर को बचाइए ।
ये एक संगठित अपराध हुआ है ... UPCOCA लगा के बंद कीजिए अपराधियों को ।
बनारस_बचाओ...AJit दद्दा के वाल से

निचले लेवल का सिस्टम खत्म हो गया
ये स्पस्ट प्रमाण ,काशीविश्वनाथ मंदिर के करीब इतना बड़ा अंडरग्राउंड कंस्ट्रक्शन हो गया बगैर निचके लेवल के ऑफिसर की जानकारी के बगैर ये संभव नही है ।महज कुछ रुपयों के लिए राष्ट्र को बेचने ये समूह किसी भी हदतक जा सकता है1992 मुम्बई ब्लास्ट में आरडीएक्स की सप्लाय में ऐसे ही लोग थे ।
अब इस सिस्टम में जो राष्ट्रवादी लोग उनको सजग रहना चाहिए हर काम पुलिसस नही कर सकती है पुलिस बहुत खराब स्थिति में आज भी काम कर रही है।सिविलियन कर्मचारी अपने आसपास निगाह रखे आपकी सजगता कल राष्ट्र को बड़े खतरे से बचा सकता है। भारत मे कैश का सिस्टम बदला जा रहा है तो जमाखोर गद्दार जिहादी ऐसा करेंगे इसमे सभी धर्म के लोग होंगे।
तो वे षड्यंत्र ही करेंगे,सोशल मीडिया जो कर सकता था किया लेकिन असली लड़ाई जमीन पर है और कई लेवल ये लड़ाई आगे जाकर होगी। फिलहाल सजगता ही बड़ा हथियार हो सकता है।

No comments:

Post a Comment