Tuesday 24 July 2018

खुले में 50 रुपए प्रति लीटर बिक रहा गोमूत्र
राजस्थान के दूध विक्रेता ओम प्रकाश मीणा के मुताबिक, उन्होंने जयपुर में गिर गायों की गौशाला से गोमूत्र खरीदना शुरू किया है. मीणा का कहना है कि आम बाजार में जैविक कृषि या अन्य कामों को लिए गोमूत्र को 30 से 50 रुपए प्रति लीटर की कीमत में बेचा जा रहा है और इससे किसानों की आय में अच्छा इजाफा भी देखने को मिल रहा है. मीणा का कहना है कि गोमूत्र से जैविक कृषि के क्षेत्र में बड़ा बदलाव भी देखने को मिल रहा है. मीणा के मुताबिक, बहुत से लोग गोमूत्र को धार्मिक कामों में इस्तेमाल करते हैं. यज्ञ और जनेऊ संस्कार में इसका उपयोग सबसे ज्यादा है.
कृषि विश्वविद्यालय भी करता है गोमूत्र की खरीद 
राजस्थान सरकार के अधीन आने वाली उदयपुर की महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रद्यौगिकी विश्वविद्यालय भी अपने ऑर्गेनिक फॉर्मिंग प्रोजेक्ट के लिए हर महीने करीब 350 से 500 लीटर गोमूत्र खरीदती है. गोमूत्र की इस खरीद के लिए विश्वविद्यालय ने राज्य की कई गौशालाओं से अनुबंध भी किया है. हर महीने करीब 15000-20000 रुपए का गोमूत्र खरीदा जाता है. विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर उमा शंकर के मुताबिक, गोमूत्र किसानों के लिए अतिरिक्त आय का एक साधन है. 
2562 गोशाला चलाती है सरकार
राज्य सरकार में गौपालन मंत्रालय के मंत्री ओता राम देवासी के मुताबिक, राजस्थान में 2562 गोशाला में करीब 8 लाख 58 हजार 960 गाय हैं. किसानों की आय बढ़ने के लिए राज्य सरकार गायों के संरक्षण के लिए काम कर रही है. इसके लिए राज्य की 2562 गोशालाओं में साढ़े आठ लाख से अधिक गायों का संरक्षण भी किया जा रहा है.

No comments:

Post a Comment