Friday 18 August 2017

आप जानकार हैरान हो जाएंगे ये क्रिकेटर्स मशहूर होने से पहले क्या किया करते थे...

क्रिकेट को भारत में लोग भगवान् की तरह पूजते है. हर गली हर नुक्कड़ में आपको बच्चों से लेकर बड़े भी क्रिकेट खेलते हुए दिख जाते है. क्रिकेट इतना मशहूर है की हर ऐज ग्रुप के लोग इसे टीवी पर या स्टेडियम में देखना पसंद करते हैं. यहाँ तक की भारतीय क्रिकेटर्स को भी लोग बहुत ही प्यार करते है. अपने पसंदीदा खिलाडी को खेलते हुए देखने के लिए वे सब छोड़ देते हैं.
पर आपको पता है ये खिलाडी ऐसे ही इतनी उचाईयों पर नहीं पहुंचे. बल्कि अपनी म्हणत और कठोर परिश्रम की वजह से ही ये आज इतने मशहूर और अमीर हैं. इन खिलाडियों ने बहुत ही बुरे वकत देखे पर सपने देखना नहीं छोड़ा. और उसका नतीजा- आज दुनिया इन्हे जानती है और इनसे प्यार करती है. हमे गर्व है ऐसे भरिया खिलाडियों पर जो कठिनायों में पीछे होने की जगह अपनी परेशानियों से लड़े.
आईये जानते हैं की क्रिकेट में आने से पहले ये खिलाडी क्या किया करते थे
1. रविन्द्र जडेजा
रविंद्र जडेजा अपने पिता की ही तरह एक चौकीदार थे. लेकिन उन्होंने अपने सपनो के लिए बहुत मेहनत की और आज वे भारतीय क्रिकेट में आल राउंडर है.
2. उमेश यादव
भारतीय क्रिकेट टीम के लोकप्रिय गेंदबाज़ उमेश यादव के सपनो में भी उनकी गेंदबाज़ी की तरह ही रफ़्तार थी. उमेश यादव एक बहुत ही गरीद घर में पैदा हुए और घर चलने के लिए १२वी के बाद ही अपने पिता के साथ मजदूरी में हाथ बटाने लग गए
3. इरफ़ान पठान और युसूफ पठान
बड़े होते होते पठान भाइयों ने अपने पिता के साथ मस्जिद जाना शुरू कर दिया. वे उनकी मदद करने लगे और उसी वक़्त में वही क्रिकेट खेलने की प्रैक्टिस करते.
4. कामरान खान
कामरान ने ऐसे दिन भी देखे है जब उनके पास रहने के लिए घर तक नहीं था और पैसों की कमी के कारण अपनी माँ को खो दिए. रेलवे स्टेशन पर रात गुज़ारने वाले कामरान के सर से गरीबी के बादल तब हेट जब उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.
5. मनोज तिवारी
क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाने से पहले तिवारी रेलवे स्टेशन में काम किया करते थे.
6. भुवनेश्वर कुमार
एक समय ऐसा भी था जब उनके प[अस पहनने के लिए जूते भी नहीं हुआ करते थे पर आज उनके बिना क्रिकेट अधूरा है.

No comments:

Post a Comment