Friday 10 March 2017

भारत का ये अजूबा बन गया है हकीकत !

पीएम ने भरूच जिले में नर्मदा नदी पर चार लेन के एक पुल का उद्घाटन किया। इस पुल का निर्माण अहमदाबाद-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को सुगम बनाने के लिए किया गया है। देखिए कितना भव्य और खूबसूरत है ये पुल।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,यह देश का सबसे लंबा एक्स्ट्रा डाज्ड केबल ब्रिज है। इसकी लंबाई 1344 मीटर है और चौड़ाई 20.8 मीटर है। इसे बनाने में 2 साल लगे जबकि 379 करोड़ रुपये का खर्च हुआ। इसके अहमदाबाद-मुंबई नेशनल हाइवे-8 पर भरूच में लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। इस ब्रीज पर हमेशा से जाम लगता रहा है लेकिन दो साल से ज्यादा लग रहा था क्योंकि यहां ब्रीज का काम चल रहा था।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अहमदाबाद की पोल साइंस सिटी में 100 फीट की ऊंचाई वाला राज्य का सबसे ऊंचा ध्वज स्थापित किया गया है|

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अहमदाबाद की पोल साइंस सिटी में 100 फीट की ऊंचाई वाला राज्य का सबसे ऊंचा ध्वज स्थापित किया।अहमदाबाद के 78 साल के आशुतोष भटृ  के घर अमेरिका से लोग मुलाकात करने आते हैं क्योंकि उन्होने अपने 300 साल पुराने मकान मे अभी भी रूफ टॉप वॉटर हार्वेस्टिंग का सिस्टम कायम रखा है और बारिश के पानी का संग्रह करके घर मे खाना पकाते  है और इसी तकनीक को देखने के लिए उनके पास विदेश से लोग भी आते हैं।पुराने अहमदाबाद का खाड़िया इलाक़े में अभी भी लोग पुराने मकान में रहते हैं और पुराने तरीके से जीते हैं। उनमें से 78 साल के आशुतोष भटृ के घर पर पानी को किस तरह से बचाया जाता है वह समझने के लिए लोगों का तांता लगा रहता है। अमरिकी वैज्ञानिक भी आशुतोष भटृ के कायल हैं क्योंकि वह अपने 300 साल पुराने मकान में अभी भी वॉटर हार्वेस्टिंग करके सालभर का पानी इकट्ठा करते हैं। उनके घर मे एक कुआं बनाया गया है सालों से बने इस चूने के कुएं में बारिश का पानी जमा होता है और वह इसी पानी से अपने घर का खाना पकाने और पीने में प्रयोग करते हैं। उनका कहना है की इस पानी से चावल पकाया जाये तो वह चावल पुयोर सफ़ेद बनाता है और तांबे या पित्तल का बर्तन साफ़ करते है तो वह चमक जाते हैं। साथ ही यह पानी पीने से पेट का दर्द कभी नहीं होता।

No comments:

Post a Comment