Wednesday 3 May 2017

देश में इनकम टैक्स देनेवाले लोगों की तादाद करीब 95 लाख बढ़ गई है। ये बढ़ोतरी नोटबंदी अभियान के बाद हुई है। राजस्व विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस साल नोटबंदी के बाद करीब 95 लाख नए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हुए हैं। सरकार की कोशिश है कि देश के ज्यादा से ज्यादा लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करें। 
राजस्व विभाग के अधिकारियों ने पीएम मोदी को दिए प्रजेंटेशन में इस बात की जानकारी दी। बताया जाता है कि देश की आबादी का महज एक फीसदी हिस्सा ही इनकम टैक्स भरता है।  वित्त वर्ष 2016 में 5 करोड़ 28 लाख इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किए गए थे। इस तरह उससे पहले वाले साल के मुकाबले संख्या में 22 फीसदी का इजाफा हुआ था। कुछ रिटर्न पेपर मोड में भी फाइल किए गए थे। 
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 18 लाख ऐसे लोगों की पहचान की थी, जिन्होंने नोटबंदी की घोषणा होने के बाद रद्द किए गए 500 और 1000 रुपये के नोटों में ऐसे बैंक डिपॉजिट किए थे, जिनका मिलान उनकी इनकम प्रोफाइल के मुताबिक नहीं था। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटबंदी के दौरान ऐसे लोगों की भी डिटेल निकाली थी, जिन्होंने महंगी चीजों की खरीदारी की थी। इन लोगों ने आय होने के बावजूद रिटर्न फाइल नहीं किया था। नोटबंदी के बाद ऑपरेशन क्लीन मनी में ऐसे लोगों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई थीं।

No comments:

Post a Comment