Thursday 25 May 2017

पेंड्रा के छात्र ने गांव का नाम किया रौशन, रिसर्च के लिए जाएंगे जापान ...

बिलासपुर के पेंड्रा के गरीब परिवार के लड़के आदित्य गुप्ता की प्रतिभा देश से बाहर तक चर्चित हो गई है. आदित्य द्वारा इन्सपायर विज्ञान प्रदर्शनी में थर्मल एसी को दसवां स्थान मिलने का बाद जापा न ने उसे रिसर्च के लिए बुलाया है. आदित्य 25 मई को पेड्रा से दिल्ली जाएंगे और 27 मई को जापान के लिए रवाना होंगे.आदित्य ने उस कहावत को साबित किया है. कि सोच ऊंची और इरादे बुलंद हो तो इंसान कुछ भी हासिल कर सकता है.

कैसे हुए आदित्य का चयन
11वीं में पढ़ने वाले आदित्य के थर्मल एसी का चयन राज्य स्तर पर हुआ और उसके बाद उसका चयन इंसपायर अवार्ड प्रदर्शनी दिल्ली में हुआ. जिसमें देशभर के 600 मॉडल में आदित्य को 10वां स्थान मिला है. उसके द्वारा बनाये गये मॉडल की जमकर प्रशंसा हो रही है.

कैसे काम करता है थर्मल एसी 
आदित्य द्वारा बनाए गये थर्मल एसी जमीन के तापमान से कमरे के तापमान को ठंडा करता है. आदित्य ने इस प्रोजेक्ट को अपनी गुरुजनों की मदद से तैयार किया है. 

आदित्य के परिजन इस उपलब्धी से बेहद खुश है. परिवार के लोगों का कहना है कि वे मध्यम वर्गीय परिवार से आते है. जहां सिर्फ बड़े सपने देखे जा सकते है. और सीमित संसाधन में आदित्य ने जो मॉडल बनाया है और जापान में रिसर्च के लिए बुलावा आने से पूरा परिवार बेहद खुश है.आदित्य का कहना है कि वे डॉक्टर बनना चाहते है. ताकि लोगों का इलाज किया जा सके इसके साथ ही वे मेडिकल रिसर्च करना चाहेंगे

No comments:

Post a Comment