Tuesday 9 May 2017

अब हवा में उड़कर दुश्मनों का खात्मा करेंगे 

भारतीय सेना के जवान ...

 हमारे सैनिक अब जमीन से वार नहीं करेंगे। आपने फिल्मों में और वीडियो गेम्स में किसी कैरेक्टर को जेटपैक की मदद से हवा में उड़ते हुए और दुश्मनों से लड़ते हुए देखा होगा। जल्द ही भारतीय सेना के जवान भी इसी तरह से हवा में उड़ दुश्मनों के छक्के छूड़ाए
इसके लिए उन्हें उड़ने वाला सूट दिया जाएगा। इस सूट को जेटपैक- द फर्स्ट ह्यूमन फ्लाइंग पायलट का नाम दिया गया है। इस सूट को जेपीए, अमेरिका की मदद से तैयार किया गया है। इस सूट की मदद से सेना के जवान एक जगह से उड़कर दुसरी जगह जा सकेंगे। हमें मिली जानकारी के अनुसार इस सूट को फायर फाइटर, डिफेंस, नेवी और एयरफोर्स के जवानों को मुहैया कराया जाएगा। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों बचाने में और मदद पहुंचाने में इस सूट का इस्तेमाल किया जाएगा।

फ्लाइंग जेट सूट का प्रयोग सेना के जवान ऊंची जगहों पर पहुंचने के लिए भी कर सकेंगे। इस सूट का एक वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया है। इस वीडियो में एक अमेरिकी जवान को सूट पहन फराटेदार उड़ान भरते हुए दिखाया गया है। ये जवान पानी के ऊपर उड़ान भरता नजर आ रहा है। इस वीडियों में आप देख सकते हैं कि सेना के जवान इस सूट का प्रयोग कैसे करेंगे।
.........................................................................

क्रिकेट में बुलंदियों को छूने के बाद अब 

कबड्डी में हाथ आजमाएंगे ये खिलाड़ी ...

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिये मशहूर मैथ्यू हेडन और उनके साथी तूफानी गेंदबाज ब्रेट ली ने आज यहां एक सुर में स्वीकार किया कि कबड्डी खेलना आसान नहीं है और इसके लिये कौशल के अलावा चपलता और चुस्त होना बेहद जरूरी है।

हेडन और ली ने पिछले दिनों भारत के चोटी के कबड्डी स्टार अनूप कुमार और राहुल चौधरी जैसे खिलाडिय़ों के साथ मिलकर एक कबड्डी मैच खेला। इस मैच में हेडन ने हालांकि खुद को बेहतर राइडर साबित किया, जिससे वह ली की टीम को हराने में सफल रहे। मोबाइल कंपनी विवो के टाइटिल प्रायोजक के तौर पर प्रो कबड्डी लीग से जुडऩे के लिये आयोजित कार्यक्रम के दौरान हेडन ने कहा, ‘‘चपलता, चुस्ती और कौशल के मामले में यह बेहतरीन खेल है। मैंने इसका पूरा लुत्फ उठाया। यह दूसरे देशों में भी लोकप्रिय हो सकता है। ’’ ली ने भी उनकी हां में हां मिलाई।
 इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘मुझे कबड्डी खेलने में बहुत आनंद आया है। यह आसान खेल नहीं है। इसके लिये आपको कौशल से परिपूर्ण होना जरूरी है। ’’ भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अनूप कुमार से जब पूछा गया कि अगर उन्हें हेडन और ली में से किसी एक को अपनी टीम में चुनना हो तो वह किसका चयन करेंगे, तो उन्होंने तपाक से कहा, ‘‘हेडन।’’



No comments:

Post a Comment