Sunday 16 July 2017

ये देते हैं सबसे ज्यादा नौकरियां
दुनिया भर में सबसे ज्यादा नौकरियां देने वाली कंपनियां या संस्थान कौन हैं? फोर्ब्स पत्रिका ने 2015 के आंकड़ों के आधार पर एक सूची तैयार की है, जिसमें भारतीय सेना और भारतीय रेल भी शामिल है। लेकिन सबसे ज्यादा नौकरी
अमेरिकी रक्षा मंत्रालय देता है । 
अमेरिकी रक्षा मंत्रालय दुनिया का सबसे बड़ा एम्पलॉयर है जिसके कर्मचारियों की संख्या 32 लाख है। इसके बाद चीनी सेना का नम्बर है जो 23 लाख लोगों को नौकरी देती है। 3 सरे नम्बर पर वाल मार्ट है जो 21लाख लोगों को रोजगार में खपाये है। 10 की लिस्ट में मेकडोनल का भी नाम है जो 19 लाख लोगों को रोजगार देता है।
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

कश्मीर में शनिवार की सुबह कुछ युवकों ने मस्जिद में लाउड स्पीकर पर कश्मीर की आज़ादी के गीत और नारे चलाने शुरू किये। जिसकी वजह से गुस्साए फौजियों ने मस्जिद को घेर लिया और अन्दर घुसकर लाउडस्पीकरों, खिड़की के शीशों को तोड़ डाला और सबको वहां से बाहर घसीटा।
कम से कम 40 लोग अपनी इस घटिया हरकत के लिए, सेना के गुस्से का शिकार हुए। भारतीय सेना जवानों इतने घुस्से में थे कि अपना आप खो बैठे और उन युवकों की जम के पिटाई की। बताया जा रहा है की उनमें से एक युवक, जो मौके पर लीडर बनने की कोशश कर रहा था, को फौजियों ने पीट पीट कर पिल-पिला कर दिया! वो तो गांव के कुछ बड़े बुज़ुर्ग बचाव के लिए बीच में आ गए, और उन्हें सेना के कहर से बचा लिया।
घायलों को मनिगम के सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए ले जाया गया। लेकिन, सेना के कमांडिंग अधिकारी स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गए और डॉक्टर और पैरा टीम को घायलों का उपचार करने के लिए भी धमकाया।
इस कांड में शामिल पुरुष महिलायें भारतीय सेना की इस ताड़ना के ही लायक थे। जो भारत की धरती पर रहते हैं, इस देश का नमक खाते हैं और फिर मस्जिद को साधन के रूप में प्रयोग कर, देश विरोधी नारे बजवा कर अपने आप को नायक सिद्ध करने की कोशिश करते हैं!
राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी कश्मीर की आज़ादी के लिए हिंसक विरोध प्रदर्शन किए गये, जिसमें की CRPF के जवान और कई पुलिसकर्मी घायल हुए।
कश्मीर की आज़ादी मांगने वाले ये देश-विरोधी शायद भूल गए हैं कि, भारत के इन जवानों ने इनकी रक्षा के लिए अपनी जानें गवाई हैं और आज भी इनकी रक्षा करने के लिए रात-दिन लगे रहते हैं ....
.............................................................................................

भारत चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने डोकलाम में चीनी सड़क को तोड़ दिया है। सेना ने चीन के सैनिकों को वहां से भगा दिया है।
डोकलाम पर कब्जा करने की फिराक में  था लेकिन भारतीय सेना ने उसके इरादों पर पानी फेर दिया। सैनिकों ने चीनी सेना को वहां से खदेड़ते हुए उनकी सड़क तोड़ दी। इससे पहले चीन ने बीते 20 जून को भारतीय सेना के साथ फ्लैग मीटिंग में डोकलाम को अपना इलाका बताते हुए वहां तक सड़क बनाने की जानकारी दी थी। भारत ने तुरंत ही इसका विरोध किया।इसके बाद रोड बनाने वाली कंपनी चीनी सेना के साथ डोकलाम पहुंचने लगी। इस दौरान वहां मौजूद भारतीय सेना ने कड़ा विरोध करते हुए चीनी वाहन रोक दिए थे।
चीन अपने फायदे के लिए एक ही साथ कई तरह की रणनीति इस्तेमाल करता है। डोकलाम में जारी मौजूदा सीमा विवाद में भूटान के सामने चीन द्वारा उसकी सीमा में की जा रही सेंधमारी एकमात्र चुनौती नहीं है, बल्कि पिछले कुछ समय से थिंपू को एक और गंभीर समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। चीन अपने सोशल नेटवर्किंग ऐप 'वीचैट' की मदद से भूटान में दुष्प्रचार करने और वहां लोगों को गुमराह करने की कोशिशों में जुटा हुआ है। 

No comments:

Post a Comment