Sunday 2 April 2017

आखिर 99 प्रतिशत महिलाएं क्यों रहती है बीमार, ये है इसकी वजह और इलाज !

कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स से ये बात सिद्ध हो चुकी है, कि अंग्रेजी दवाईयां साइड इफेक्ट जरूर पैदा करती है. इसके इलावा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करने के साथ साथ ये दवाईयां पाचन तंत्र पर भी बुरा प्रभाव डालती है. ऐसे में अगर पेट बीमार रहे तो पूरे शरीर का बीमार होना तो लाजिमी है. इसलिए आज कल की महिलाओ को ये बात समझनी होगी कि उन्हें फिर से अपनी रसोई में रखी आयुर्वेदिक दवाईयों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. वैसे अगर आपको कुछ समझ न भी आए तो हम आपको बताते है, कि आप अपने शरीर को कैसे स्वस्थ रख सकती है.
१. मात्र पांच ग्राम अजवाइन से दूर होगा बुखार, सर दर्द और थकान..
यदि आपको बुखार या सर दर्द हो या हलकी सी भी हरारत हो तो ऐसे में आप पांच ग्राम अजवाइन सादे पानी में डॉल कर पी लीजिये. इससे आपकी हर बीमारी ठीक हो जाएगी. इसके इलावा हमेशा याद रखे कि दवाईयां केवल अनियमित समय के लिए ही काम करती है, जिसका नुकसान आपको बाद में झेलना भी पड़ सकता है
२. ज्यादा पानी पीने की आदत.. 
आपको जान कर हैरानी होगी कि पत्थरी, जोड़ों का दर्द, मोटापा, कब्ज़, गैस बनना आदि सब बीमारियां मात्र पानी पीने से ही छू मन्त्र हो जाती है. इसलिए महिलाओ को बचपन से ही ज्यादा पानी पीने की आदत होनी चाहिए.
३. चेहरे से झुर्रियों को गायब करने का इलाज.. 
यदि आपके चेहरे पर झाईयां हो तो दो चम्मच मंगरेले को सिरके में पीस कर उसका पेस्ट बनाए और रोज रात को लगा कर सो जाये. इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में साफ़ हो जाएगा. वैसे आपको बता दे कि कॉस्मेटिक के ज्यादा प्रयोग से चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है, जिससे चेहरे की ताजगी भी चली जाती है. इसके साथ ही चेहरे पर कभी हल्दी और बेसन का पेस्ट, कभी खीरे का रस या कभी टमाटर का रस और चेहरे को फिटकरी के पानी से धो कर सोना भी एक अच्छा कॉस्मेटिक उपाय है.
४. खांसी का इलाज.. 
यदि आप खून साफ़ रखना और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते है या अपनी स्किन को जवान रखना चाहते है तो, एक चम्मच हल्दी का पाउडर सुबह पानी से ऐसे ही निगल जाये. इससे गले की भी सभी बीमारियां दूर होती है.
५.सुंदरता के लिए अपनाए ये नुस्खे.. 
एक महीना सुबह के समय हल्दी का पाउडर, मेथी का पाउडर, नीम की दस पत्तियां, तुलसी की दस पत्तियां, दस काली मिर्च के दाने और सौ ग्राम गुड़ का शरबत पीये. इस दौरान एक महीना और कुछ मत लीजिये. इससे एक महीने में ही आपको अपने बाल, चेहरा सुंदर लगने लगेंगे और इससे आपका मोटापा भी गायब हो जाएगा. इससे आपको ताजगी के साथ साथ खुद में और क्या बदलाव नजर आएंगे ये आप खुद जान जायेगे.
६.कंट्रासेप्टिव पिल्स आपको बना सकती है बाँझ..
 शायद बहुत सी महिलाओ को ये बात मालूम होगी कि बच्चा न होने के लिए खाई जाने वाली कन्ट्रासेप्टिव पिल्स उन्हें हमेशा के लिए बाँझ बना सकती है. साथ ही उनकी सेक्स के प्रति रूचि भी खत्म हो सकती है. इसके इलावा गर्भाशय से सम्बन्धित और कई बीमारियां भी हो सकती है. ऐसे में यदि महिलाएं अपने रसोई घर में ध्यान दे तो उन्हें पता चलेगा कि इसका इलाज तो घर में ही है. जी हां गौरतलब है, कि जिस दिन आपके पीरियड खत्म हो उस दिन एक अरण्डी का बीज या एक लौंग पानी के साथ निगल ले. इससे आपको पिल्स की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.
७.गर्भवती महिलाओ के लिए.. 
अगर गर्भवती महिलाएं साढ़े आठ महीने बाद तीन ग्राम हल्दी दिन में एक बार पानी के साथ ले ले तो यक़ीनन सामान्य बच्चा ही होगा. ऐसे में आपको किसी आपरेशन या सर्जरी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.
८.बच्चा पैदा होने के पांच या छह दिन बाद..
 बच्चा पैदा होने के पांच या छह दिन बाद मंगरेले यानि कलौंजी के बीज का काढ़ा तीन या चार दिन तक पीये. इससे आपका पेट बाहर नहीं निकलेगा. वैसे भी 90 प्रतिशत महिलाएं यही शिकायत करती है, कि बच्चा होने के बाद उनका पेट बाहर निकल जाता है. इस दौरान शरीर की मालिश और हल्दी के लड्डू खाना बेहद जरुरी है. जो शरीर को नव जीवन तो देते ही है और साथ ही ज्वॉइंट से सम्बन्धित कोई बीमारी भी नहीं होने देते. इसके इलावा ये ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर से भी बचाते है.
९. सफ़ेद पानी गिरने का इलाज.. सफ़ेद पानी गिरना या ल्योकोरिया या श्वेत प्रदर की बीमारी शरीर को पूरी तरह खोखला कर देती है. इस बीमारी के चलते किसी चीज में मन नहीं लगता. ऐसे में कमर दर्द, चेहरा निस्तेज होना, हर समय बुखार रहना ये सब इस बीमारी की वजह से होने लगता है. इसलिए अगर महिलाओं को सफ़ेद पानी गिरने की शिकायत हो तो दो केले, दो चम्मच देसी घी और आधा चम्मच शहद में मसल कर चटनी बना ले. इसे एक महीने तक लगातार रोज खाए. इससे आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.
हमेशा याद रखे कि खुद को जितना प्रकृति के पास रखेगे उतना ही स्वस्थ रहेगे और फिर डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी.



No comments:

Post a Comment