Saturday 22 April 2017

आतंकी साजिश को रोकने के लिए सतर्क हुई यूपी एटीएस, मदरसों और मस्जिदों पर बढ़ाई निगरानी

बिजनौर : आतंकी साजिश होने के शक में गुरुवार को छह राज्यों में हुए पुलिस के संयुक्त अभियान में 19-25 वर्ष के चार युवकों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि आठ युवकों को हिरासत में लिया गया। गिरफ्तार किए गए युवकों पर कथित रूप से दिल्ली और यूपी में आतंकी हमले की साजिश के आरोप हैं। युवकों को हिरासत में लिए जाने के बाद यूपी पुलिस सतर्क हो गई। इसके साथ ही करीब 2000 मदरसों और मस्जिदों पर पुलिस ने निगरानी बढ़ा दी है। बिजनौर के पुलिस अधीक्षक अजय सहनी ने बताया कि शुक्रवार को पूछताछ के बाद इन युवकों को रिहा कर दिया गया, जबकि एक स्थानीय मस्जिद के इमाम मोहम्मद फैजान को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियां और पुलिस इस पट्टी के मदरसों और मस्जिदों पर निगाह रख रही है। पुलिस ने हिरासत में लिए गए छात्रों को भटका हुआ बताया। ये अलग-अलग मदरसों में पढ़ते थे। 
जिन 6 युवकों को यूपी एटीएस ने गिरफ्तार किया था, उन सभी से पूछताछ करने के बाद यूपी एटीएस ने नोएडा के किसी अज्ञात स्थान पर छोड़ दिया। बिजनौर के पुलिस अधीक्षक अजय सहनी ने बताया कि शुक्रवार को पूछताछ के बाद इन युवकों को रिहा कर दिया गया जबकि एक स्थानीय मस्जिद के इमाम मोहम्मद फैजान को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये गिरफ्तारियां बिजनौर, महाराष्ट्र के मुंब्रा, पंजाब के जालंधर और बिहार के पूर्वी चंपारण से हुई थीं। इनमें से अधिकांश मदरसों में पढ़ते हैं।
पुलिस अधीक्षक अजय सहनी ने बताया कि पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां बिजनौर और इसके आसपास के इलाकों में धार्मिक संस्थानों पर कड़ी नजर रखेगी। हम इन संस्थानों में जाने वाले इलाके के जिम्मेदार नागिरकों से भी सहायता मांग रहे हैं, ताकि युवकों को भटकने से बचाया जा सके। इसके आलावा अल्पसंख्यक विभाग के डेटा के अनुसार इस इलाके में करीब 500 मदरसे हैं, जिनमें 15 डिग्री लेवल के हैं और 55 हाई स्कूल लेवल के हैं। इलाके के 1,500 मस्जिदों पर पुलिस नजर रख रही है।


No comments:

Post a Comment