Friday 9 June 2017

"जीवट देखिये हमारा"
----------------
साथ में - सोच में फर्क भी देखिये..
---------------------
पश्चिमी राजस्थान के - बीकानेर,जैसलमेर,चुरू और बाड़मेर - जिलों के "सीमावर्ती क्षेत्र" में - "कभी भी" - ठीक से बारिश नही होती - 5- 5 -- 7- 7 साल तक - खाने लायक भी अनाज पैदा नही होता - पशुओं के लिए चारा नही होता.. 
----------------------------
मैं जानता हूँ आप में से 99.99% लोगों ने - "सत काली" - का मतलब भी पता नही होगा - चलिए मैं ही बता देता हूँ - "सत काली" - का मतलब है - सात साल तक लगातार - "अकाल" - पड़ना...

क्या देश के किसी भाग का - किसान - सात साल तक लगातार अकाल को सहन कर पायेगा - लेकिन - हम हमेशा से करते - सहन - करते आये है...

फिर भी -- कभी किसी किसान ने - आत्महत्या नही की...

कभी कोई विरोध नही किया - "लूटपाट और आगजनी" की बात ही भूल जाइए...
----------------------
मुझे बड़ी - "हैरत" - होती है जब मैं किसी किसान के - आत्म हत्या की -- खबर पढ़ता और सुनता हूँ ...

फिर सोचता हूँ कि - "शायद" हम लोग "किसान" है नही -- "किसान" किसी दूसरी ही "प्रजाति" का नाम होगा...
------------------
हमारे जिंतनी - "विषम परिस्थितियों" में -- पुरे देश में - कोई किसान नही जीता...
.
अपने हक की लड़ाई लड़ने वाले किसान हिंसा नही करते.
हिंसक और अराजक तत्वे - किसान नहीं हो सकते ...
----------------
देश के - दुसरे हिस्सों में बैठे लोगों को - सच जानना होता तो - पधारिये --"कार का किराया" मैं दूंगा ..
------------------
फोटो को जूम कर के देखिये - इस जमीन पर भी - हल चले है और खेती की हुई है..

गिरधारी भार्गव - 8.6.2017

No comments:

Post a Comment