Friday 16 June 2017

 कैंसर , डायबिटीज , ब्लड प्रेशर में सदाबहार के फायदे

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहें हैं जो दिखने में हमारे चारों तरफ कही भी मिल जाता है, मगर इसके गुण ना मालूम होने के कारण इसको खरपतवार की श्रेणी में रख कर इसको उखाड़ कर फेंक दिया जाता है. मगर ये साधारण सा दिखने वाला पौधा कैंसर डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के लिए अत्यंत फायदेमंद है. तो आइये जानते हैं इस पौधे के बारे में.
इस पौधे का नाम है सदाबहार – इसको सदाबहार इसलिए कहा गया है के ये 12 महीने पुरे वर्ष फूल आते हैं, इसलिए इसको बारह मासी, सदपुश्पा भी कहा जाता है.ध्यान रहे के आप गुलाबी रंग या सफ़ेद रंग के फूलों वाले सदाबहार के पौधे को ही इस्तेमाल करें.

कैंसर में सदाबहार के फायदे और उपयोग – Cancer Home Remedy

सदाबहार की पत्तियों में दो Alkaloid पाए जाते हैं, vincristine and vinblastine. एलॉपथी में इन दोनों नामों से इंजेक्शन भी आते हैं जो मुख्यतः कैंसर के रोगियों को दिए जाते हैं.  ये कैंसर के कीमो थेरेपी के साथ मे दिया जाता है. कैन्सर के रोगियों को इसकी पत्तियों की चटनी बना कर नियमित दीजिये, अगर रोगी ऐसी हालत में हो जिसमे वो कुछ खा ना सके तो इसका रस निकाल कर दे दीजिये. ध्यान रहे के ये सुबह खाली पेट ही देना है शौच के बाद.

डायबिटीज में सदाबहार के फायदे और उपयोग – Diabetes Home Remedy

सदाबहार के पुरे पौधे में लगभग 150 प्रकार के Alkaloid पाए जाते हैं. जिनका Hypoglycemic effect होता है. ये Effect रक्त में शुगर के लेवल के कम करने के लिए बेहद लाभकारी है. ये Alkaloid पैंक्रियास की बीटा सेल्स को शक्ति प्रदान करता है, जिस से Pancreas सही मात्रा से insulin निकालने लगता है. Insulin ही वो हॉर्मोन है जो ब्लड में शुगर की मात्र को संतुलित करके रखता है. इस लिए ये दोनों प्रकार के शुगर के रोगियों के लिए अत्यंत फायदेमंद है. डायबिटीज में इस पौधे के फूल पत्ते टहनी आदि का रस पी सकते हैं या इसकी चटनी बना कर खाएं या रात को 5 पत्ते एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट शौच के बाद इस पानी को पीजिये, और चटनी भी खाली पेट ही लेनी है. इसको करने के 10 दिन बाद अपनी शुगर जांच करवाएं. आपको निश्चित ही फायदा होगा.

हाई ब्लड प्रेशर में सदाबहार के फायदे और उपयोग –  High blood pressure home remedy

सदाबहार की जड़ में Ajmalicine and Serpentine नामक Alkaloid पाए जाते हैं, जो के Anti Hypertensive होते हैं. ये उच्च रक्तचाप के लिए अत्यंत प्रभावशाली है, इसकी जड़ को साफ़ करके सुबह चबा चबा कर के खा लीजिये, या फिर दातुन की तरह चबा चबा कर इसका रस पीते रहें और बाद में इसके अवशेष को फेंक दें. इसके साथ में आप सर्पगंधा की जड़ को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दोनों को मिला कर लेने से इसका रिजल्ट और भी अच्छा होगा. सर्पगंधा आप किसी पंसारी से ले लीजियेगा. अगर सर्पगंधा ना भी मिले तो भी आप अकेले सदाबहार की जड़ को उपयोग कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment