Saturday 3 June 2017

भारत विश्‍व के 10 सबसे अमीर देशों की सूची में हुआ शामिल !

मोदी जी ने जब से भारत की बाग़ डोर संभाली है, तब से हमें थोड़े थोड़े अंतराल के बाद कोई न कोई खुश खबरी सुनने को मिलती है। और यह ख़बरें ऐसी होती हैं जिन्हें सुनकर हम सब का सर गर्व से ऊंचा हो जाता है।
आपको यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी कि भारत ने इटली, कनाडा और अास्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ कर दुनिया के टॉप ।0 अमीर देशाें की सूची में जगह बना ली है। इस सूची में अमेरिका पहले नंबर पर और चीन दूसरे नंबर पर है।और यह कमाल मोदी जी की कोशिशों से संभव हो पाया है। अब दुनिया के दस सबसे अमीर देशों में भारत की भी गिनती होगी। अब आप यह कहेंगे कि  इसके बावजूद  भारत में इतने लोग गरीब क्यूँ है।
इसकी एक बड़ी वजह भारत की काले धन की समम्स्या है। और दूसरी वजह है भारत की लगातार बेतहाशा बढ़ती जनसंख्या। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत 5200 बिलियन अमेरिकी डॉलर का देश है, पर फिर भी  यहां के लोग  गरीब हैं। भारत की प्रति व्यक्यि आय बेहद कम है। यही सबसे  बड़ी वजह है कि यहां के लोग अब भी गरीब हैं।
न्यू वर्ल्ड वैल्थ की रिपोर्ट के अनुसार अगले ।5 वर्ष भारत के बहुत सफल वर्ष होने वालें हैं। वह इन ।5 वर्षों में बेहद तेजी से आगे बढ़ेगा। पिछले ।5 वर्षों तक चीन सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था थी, वहीं वर्ष 2000-20।5 में आस्ट्रेलिया और भारत ने तेजी से वृद्धि की है।
इस दौड़ में  भारत ने इस रेस में इटली को भी पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट में यह भी संभावना जताई जा रही है  कि आने वाले समय में आस्ट्रेलिया और कनाडा इटली को कहीं पीछे छोड़ देंगे। कमाल की बात तो यह है कि चीन आबादी के मामले में सबसे आगे है पर फिर भी दूसरा सबसे अमीर देश है।
इस सूची पर आप भी नज़र डालिए –
अमेरिका ( USD 48,700 billion) पहले नंबर पर,
चीन (USD ।7,300 billion) दूसरे नंबर पर,
जापान (USD ।5,200 billion) तीसरे नंबर पर,
जर्मनी (USD 9,400 billion) चौथे नंबर पर,
इंग्लैंड (USD 9,200 billion) पांचवें नंंबर पर,
फ्रांस (USD 7,600 billion) छठे नंबर पर,
भारत (USD 5,200 billion) सातवें नंबर पर,
इटली (USD 5,000 billion) आठवें नंबर पर,
कनाडा (USD 4,800 billion) नौवें नंबर पर,
आस्ट्रेलिया (USD 4,500 billion) दसवें नंबर पर शामिल है।

No comments:

Post a Comment